ऐसी चादरों को जादू स्टिकर भी कहा जाता है। ये विशेष पीले गोंद जाल एक पत्ते की तरह दिखाई देते हैं जो उड़ने कीड़ों की आंखों को धक्का देता है। आकर्षित कीड़े चादर पर बैठे हैं और पेस्ट से जुड़े हुए हैं।

इन गोंद के टुकड़ों को एक अलग तरंगदैर्ध्य पर चित्रित किया जाता है जो कीड़ों को आकर्षित करने के लिए वैज्ञानिक अनुसंधान द्वारा किया जाता है। शीट के दोनों किनारे इस प्रकार के आकर्षण पर काम करेंगे। इससे उन्हें कीड़ों से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी जो बड़ी संख्या में फसल प्रजातियों के संपर्क में आती हैं।

 

इस तरह चिपकेहुए कीडोंके बारेमे जानकारी ांशोंको भी शीट पर बाल पेन से लिख सकते हैं.|इस तरह के चादरों का उपयोग करने के बहुत सारे फायदे हैं। पहला यह है कि कीट संक्रमण को रोकने से बड़ी मूल्य का फसल को बचा सकते है\ दूसरा, कीड़ों की एक प्रजाति का पता लगाया जा सकता है। तीसरा, व्यापक कीट नियंत्रण उपायों का पालन किया जा सकता है। चौथा यह कृषि वैज्ञानिकों के सहायक भी है जो कीटों में विशेषज्ञ हैं। पीले कोलाज का उपयोग क्षेत्र के फूल और बागवानी फसलों के सभी क्षेत्रों में किया जा सकता है। यह चिकनफॉर्म में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। यह कीट नियंत्रण प्रभावी कर देगा। फील्ड फसल के लिए खेती के चरण तक खेतों की फसलों के दौरान सर्वोत्तम परिणामों के लिए उपयोग किया जाना चाहिए। नियमित कीड़े: फल मक्खियों, पत्ता छिद्रण कीट, कैप्सिड (लिगस), सेर्रिडॉस, शार्क मक्खियों, पत्ता खनिक उड़ना, फंगस गंग, प्याज उड़ना, ककड़ी की बीटल, मेंढक, पतंग कीड़े, फ्ली बीटल, गोभी का सफेद, काला fleas, मिडिज इत्यादि प्रभावी नियंत्रित होते हैं।  अधिक जानकारी के लिए संपर्क करें: बैरीक्स कृषि अनुसंधान केंद्र मोबाइल: 9900800033

 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.